Saturday 20 August 2016

आरोग्य 🌱छोटी इलायची🌱

🍃🍃🍃🍃🍃🍃
〰〰〰〰〰〰
🌹छोटी इलाईची🌹
〰〰〰〰〰〰
✍ छोटी इलाइची -: छोटी इलायची के देखने में छोटी सी होती हैं लेकिन इसके अंदर ढ़ेर सारे गुण होते हैं । इलायची का हर घर में प्रयोग किया जाता हैं । यह न केवल मीठे और स्वादिष्ट व्यंजनों में डाली जाती हैं बल्कि एक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इसका प्रयोग किया जाता हैं । इलायची में आयरन ,रिबोफ्लेविन, विटामिन सी तथा नियासिन जैसे आवश्यक विटामिन पाएं जाते हैं । यह पाचन क्रिया को ठीक करती हैं और एरोमोथेरेपी के लिए इस्तेमाल होने वाले तेल की इसमें भरपूर मात्रा पाई जाती हैं । इलायची दो तरह की होती हैं छोटी इलायची और बड़ी इलायची। इलायची को खाने में डालकर खाने की खुशबू को बढ़ाया जाता हैं। इलायची हमारे स्वास्थय को भी फ़ायदा पहुँचाती हैं । इसे खाने से हमारा रक्तचाप ठीक रहता हैं । हमारी पाचन शक्ति भी सही रहती हैं और अगर गले की कोई समस्या हो तो उसे भी इलाइची के सेवन से दूर किया जा सकता हैं ।
स्वास्थय के लिए छोटी इलायची के लाभ


1. अगर आपके गले में कोई तकलीफ होती हैं, तो आप सुबह उठकर और रात को सोते समय छोटी इलायची को चबा-चबाकर खाएं और उसके ऊपर गुनगुना पानी पी लें। ऐसा करने से आपकी गले की समस्या दूर हो जाएंगी। गले में सूजन आ गई हो तो मूली के पानी में छोटी इलायची को पीसकर खाना चाहिए ,लाभ मिलेगा ।

2. छोटी इलायची का सेवन पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने, हृदय की जलन को दूर करने में मदद करता हैं । दो से तीन इलायची, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा, थोड़ी सी लौंग और धनिया के कुछ बीज लें। इन्हें  पीस कर गर्म पानी के साथ खाएं। अपच, सूजन और गैस के लिए यह एक अच्छा उपाय हैं ।

3. इलायची हमारे मुंह में ताज़गी को बनाएं रखने में मदद करता हैं माउथ फ्रेशनर की तरह काम करता हैं । अगर आपके मुंह से हमेशा ही बदबू आती हैं तो आप इलायची से उसे दूर कर सकते हैं । इसके अलावा इलायची में मौजूद गुण मुंह के अल्सर और संक्रमण से भी बचाव करती हैं। इसलिए आप इलायची  का सेवन करना शुरू करें ।

4. तनाव को दूर रखने के लिए इलायची वाली चाय पीयें । चाय में इलायची डालकर पीने से इसका स्वाद बढ़ जाता है लेकिन इसकी चाय पीने से तनाव की समस्या दूर हो जाती हैं। जब भी आप तनाव महसूस करते हैं तो इलायची वाली चाय का सेवन करें ।

5. इलाइची में विटामिन और जरूरी तेल मौजूद होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं। यह चेहरे से फ्री रेडिक्लस को हटाने में भी काफी मददगार होता हैं ।

6. हिचकी कभी भी कहीं भी शुरू हो जाती हैं । कभी-कभी यह बिना रुके देर तक आती रहती हैं। हिचकी आने पर इलायची का सेवन काफी फायदेमंद होता हैं । इलायची में हिचकी को दूर करने का गुण होता हैं ।

7. सर्दी-खांसी और छींक होने पर एक छोटी इलायची, एक टुकड़ा अदरक, लौंग तथा पांच तुलसी के पत्ते एक साथ पान में रखकर खाएं, राहत मिलेगी ।

8. अगर आपका जी मचलाता हैं उल्टी आती हैं इलायची का चूर्ण अनार के जूस के साथ पीने से जी घबराने और उल्टियां होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं ।

9. इलायची के बीज, बादाम और पिस्ता को एक साथ भिगोएं और बारीक़ करके पीस लें । फिर इसे  दूध में पकाएँ जब तक यह गाढ़ा न हो जाएं फिर इसमें मिश्री को मिक्स करें और धीमी आंच पर पकने दें जब तक यह हलवे की तरह गाढ़ा न हो जाएं । इसे खाने से हमारी स्मरण शक्ति बढ़ती हैं और आंखों की कमज़ोरी भी दूर हो जाती हैं ।

10. मुंह में छाले हो जाने पर बड़ी इलायची को बारीक़ पीसकर और उसमें पिसी हुई मिश्री मिक्स करके अपने मुंह में रखें ,आपको आराम मिलेगा ।
🍃🍃🍃🍃🍃🍃

No comments:

Post a Comment