Sunday 24 April 2016

अजब गजब भारत में

😳😳😳😳

अजब ग़ज़ब

ऐसे 10 ख़ूबसूरत स्थल जो की भारत में है आप को आपनी ख़ूबसूरती और रोमांच से उसकी ओर आकर्षित कर लेगे.

भारतीय होना अपने आप में एक गर्व का अनुभव है. हो भी क्यों न? आखिर हमने दुनिया को अहिंसा पर चलना सिखाया है, तो चांद-तारों की दूरी को उंगली पर गिनने का ज्ञान भी दिया है. इन सब के अलावा बहुत सी ऐसी चीज़ें हैं, जिन पर केवल हम ही इतरा सकते हैं.

आज हम कुछ ऐसे भारतीय स्थानों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जान कर आप भारतीय होने पर और भी ज़्यादा गर्व करने लगेंगे.

1. गोल्डन टेम्पल

गोल्डन टेम्पल इकलौती ऐसी जगह है, जहां पर हर रोज 1 लाख से ज़्यादा लोगों को बिना किसी भेद-भाव के मुफ़्त खाना परोसा जाता है. यह मंदिर साम्प्रदायिक सौहार्द्र का एक अद्भुत नमूना है. इसकी नीवं एक मुस्लिम संत हज़रत मियान मीर जी द्वारा रखी गई थी, जो अपने आप में एक अद्भुत कहानी बयां करती है.

2. गोरखपुर रेलवे स्टेशन

गोरखपुर रेलवे स्टेशन का नाम सिर्फ़ इंडिया में सबसे बड़े प्लेटफार्म्स में ही नहीं लिया जाता, बल्कि यहां का रेलवे म्यूज़ियम और गोरखनाथ मंदिर इस स्टेशन की महत्वता को और बढ़ा देते हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा पशु मेला

तीन हफ्ते तक चलने वाले इस मेले में छोटे से पक्षी से लेकर बड़े-बड़े हाथी तक सब मिलते हैं, जिसकी वजह से ये मेला दुनिया के सबसे बड़े पशु मेले के रूप में विख्यात है.

4. दुनिया का सबसे ऊंचा खगोल निरिक्षण केंद्र

लद्दाख की पहाड़ियां खूबसूरत होने के साथ-साथ विश्व के सबसे ऊंचे Astronomy Observatory की गवाह भी हैं, जो 140000 फ़ीट की ऊंचाई पर बसा हुआ है. इसे आसमान की आंख भी कहा जाता है.

5. ताज महल

दुनिया के नवीन सात अजूबों में शुमार ताज महल दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में गिना जाता है.

6. दुनिया का सबसे बड़ा मैन्ग्रोव का जंगल

सुंदरवन का नाम सिर्फ़ एक डेल्टा के रूप में ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े मैन्ग्रोव जंगल के तौर पर भी जाना जाता है, जहां बहुत सी जंगली जानवरों की प्रजाति अपने प्राकृतिक आवास में रहती हैं.

7. दुनिया का सबसे बड़ा नदी द्वीप मजुली

दुनिया की सबसे बड़ी नदियों में से एक बह्र्म्पुत्र नदी असम में प्रवेश करने के दौरान एक द्वीप का निर्माण करती है, जिसे मजुली कहा जाता है. मजुली किसी नदी द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा द्वीप है. ये द्वीप लगभग 1200 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ था पर देख-रेख के अभाव में सिकुड़ कर अब ये केवल 421.65 वर्ग किलोमीटर में ही सिमट कर रह गया है.

8. सबसे विशालकाय मूर्ति

जैनियों के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक Sravanabelagola अपनी एक और खूबी के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. यहां पर स्थित संत गोमतेश्वर की मूर्ति दुनिया में किसी भी मूर्ति से सबसे विशाल है, जिसकी ऊंचाई 17 मीटर है.

9. विश्व की सबसे प्राचीनतम सभ्यता

गुजरात के कच्छ में स्थित एक प्राचीन ऐतिहासिक साईट है, जिसे सिन्धु घाटी सभ्यता के समय का माना जाता है. इतिहास को करीब से जानने के लिए यह साईट अपना बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखती है.

10. एशिया का सबसे स्वच्छ गांव

पूर्व के स्कॉटलैंड के नाम से विश्व विख्यात मेघालय में 1496 मीटर ऊंचाई पर स्थित है Lum Shyllong, जहां का Mawlynnong गांव एशिया के सबसे साफ़-सुथरे गांवों में गिना जाता है.

No comments:

Post a Comment